आयोवा में समुद्र तट मिसौरी में दिमागी खाने वाले अमीबा की पुष्टि के बाद बंद हो गया


नयाअब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!

एक दुर्लभ मस्तिष्क संक्रमण ने आयोवा के अधिकारियों को टेलर काउंटी समुद्र तट को बंद करने के लिए प्रेरित किया है।

आयोवा डिपार्टमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज ने कहा कि अस्थायी बंद मिसौरी के एक निवासी में नेगलेरिया फाउलेरी के एक पुष्ट संक्रमण के लिए एक एहतियाती प्रतिक्रिया है, जिसे हाल ही में तैरते समय संभावित जोखिम था। लेक ऑफ थ्री फायर्स स्टेट पार्क में समुद्र तट.

“ब्रेन-ईटिंग अमीबा” की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए परीक्षण रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के संयोजन में किया जा रहा है और इसे पूरा होने में कई दिन लग सकते हैं।

विभाग ने लिखा है कि यह आयोवा स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है और परीक्षण के परिणाम उपलब्ध होते ही अपडेट साझा करेगा।

फ्रांसीसी स्वास्थ्य निकाय ने मंकीपॉक्स के खिलाफ टीके लगाए जाने वाले जोखिम समूहों को इंगित किया

कोई अतिरिक्त संदिग्ध मामले नहीं हैं आयोवा में जांच के तहत.

टेलर काउंटी, आयोवा में लेक ऑफ थ्री फायर स्टेट पार्क

टेलर काउंटी, आयोवा में लेक ऑफ थ्री फायर स्टेट पार्क
(आयोवा प्राकृतिक संसाधन विभाग)

अपने स्वयं के बयान में, द मिसौरी डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सीनियर सर्विसेज ने लिखा है कि मिसौरी के मरीज का इलाज वर्तमान में एक अस्पताल की गहन देखभाल इकाई में प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) के लिए किया जा रहा है।

इसने कहा कि मरीज के संपर्क में आने के स्रोत की जांच की जा रही है और स्थानीय और राज्य के बाहर की गतिविधियों पर विचार किया जा रहा है।

एक मिसौरी निवासी के बीच पहचाना गया एकमात्र अन्य मामला 1987 में हुआ और वहां पीएएम के किसी अन्य संदिग्ध मामलों की समीक्षा नहीं की जा रही है।

“ये स्थितियां विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और मिसौरी में अत्यंत दुर्लभ हैं, लेकिन लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि संक्रमण एक संभावना है, इसलिए यदि संबंधित लक्षण मौजूद हैं तो वे समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं,” डॉ जॉर्ज टुराबेलिडेज़, मिसौरी के राज्य के महामारी विज्ञानी ने एक बयान में कहा।

नेगलेरिया फाउलेरी (आमतौर पर के रूप में जाना जाता है) "दिमाग खाने वाला अमीबा" या "दिमाग खाने वाला अमीबा"), एक मुक्त-जीवित सूक्ष्म अमीबा*, (एककोशिकीय जीवित जीव) है।  यह प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) नामक मस्तिष्क के दुर्लभ ** और विनाशकारी संक्रमण का कारण बन सकता है।

नेगलेरिया फाउलेरी (आमतौर पर “मस्तिष्क खाने वाले अमीबा” या “मस्तिष्क खाने वाले अमीबा” के रूप में जाना जाता है), एक मुक्त-जीवित सूक्ष्म अमीबा *, (एकल-कोशिका वाले जीवित जीव) है। यह प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) नामक मस्तिष्क के दुर्लभ ** और विनाशकारी संक्रमण का कारण बन सकता है।
(रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी))

PROSOPAGNOSIA: ब्रैड पिट का कहना है कि चेहरे की दृष्टिहीनता की स्थिति क्या है

मिसौरी के स्वास्थ्य और वरिष्ठ सेवा विभाग ने शुक्रवार को फेसबुक पर कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह दृढ़ विश्वास है कि झील एक संभावित स्रोत है और मिसौरी में अतिरिक्त सार्वजनिक जल स्रोतों का परीक्षण किया जा रहा है।

मिसौरीवासियों को चेतावनी दी जाती है कि वे गर्म मीठे पानी में तैरते और गोता लगाते समय सावधानी बरतें और मान लें कि नेगलेरिया फाउलरिया की उपस्थिति उन स्थितियों में।

1962 के बाद से, अमेरिका में केवल 154 ज्ञात मामलों की पहचान की गई है

PAM संक्रामक नहीं है, लेकिन जानलेवा हो सकता है।

दक्षिण पश्चिम आयोवा में लेक ऑफ थ्री फायर स्टेट पार्क

दक्षिण पश्चिम आयोवा में लेक ऑफ थ्री फायर स्टेट पार्क
(आयोवा प्राकृतिक संसाधन विभाग)

नेगलेरिया फाउलेरी, मुक्त-जीवित सूक्ष्म एकल-कोशिका वाले जीवित जीव जो पीएएम का कारण बनते हैं, आमतौर पर झीलों, नदियों, हॉट स्प्रिंग्स और मिट्टी में पाए जाते हैं।

यह आमतौर पर लोगों को संक्रमित करता है जब दूषित पानी नाक में प्रवेश करता है और अमीबा मस्तिष्क तक जाता है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

बहुत ही दुर्लभ उदाहरणों में, संक्रमण तब भी हो सकता है जब अन्य स्रोतों से दूषित पानी नाक में प्रवेश करता है, लेकिन दूषित पानी निगलने से व्यक्ति संक्रमित नहीं हो सकता है।

संक्रमण के लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, बुखार, मतली, उल्टी, गर्दन में अकड़न, दौरे, सतर्क मानसिक स्थिति और मतिभ्रम शामिल हैं।



Source link

Leave a Comment